best short stories for kids in Hindi

If you have a child, chances are that you’ve come across a short moral story for kids in Hindi. While short stories for kids in Hindi are often not very long, they oftentimes are entertaining and interesting stories about an everyday event, something that makes the reader feel a bit emotional. They are a great way to entertain the reader without breaking the flow of the storyline.

I am a fiction writer, storyteller and author, and I specialize in short story writing. I have also written a number of children’s books. In this post, I am sharing my experiences of working on some excellent short stories for kids in Hindi.

जॉन नाम का एक लड़का परेशान था। उसके पिता ने उसे रोते हुए पाया।
जब उनके पिता ने जॉन से पूछा कि वह क्यों रो रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि उनके जीवन में बहुत सारी समस्याएं थीं।
उसके पिता बस मुस्कुराए और उसे एक आलू, एक अंडा और कुछ कॉफी बीन्स लाने को कहा। उसने उन्हें तीन कटोरे में रखा।
फिर उन्होंने जॉन से उनकी बनावट को महसूस करने के लिए कहा और फिर प्रत्येक कटोरी में पानी भर दिया।
जॉन ने वैसा ही किया जैसा उसे बताया गया था। उसके बाद उसके पिता ने तीनों कटोरे उबाले।
एक बार जब कटोरे ठंडे हो गए, तो जॉन के पिता ने उन्हें अलग-अलग खाद्य पदार्थों की बनावट को फिर से महसूस करने के लिए कहा।
जॉन ने देखा कि आलू नरम हो गया था और उसकी त्वचा आसानी से छिल रही थी; अंडा सख्त और सख्त हो गया था; कॉफी बीन्स पूरी तरह से बदल गई थी और पानी के कटोरे को सुगंध और स्वाद से भर दिया था।

कहानी की नीति :- जीवन में हमेशा समस्याएं और दबाव होंगे, जैसे कहानी में उबलता पानी। इन समस्याओं पर आप इस तरह से प्रतिक्रिया देते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं जो सबसे अधिक मायने रखती है!

best short stories for kids in Hindi

एक बार एक सर्कस में, पांच हाथियों ने सर्कस की चाल चली। उन्हें कमजोर रस्सी से बांधकर रखा गया था जिससे वे आसानी से बच सकते थे, लेकिन नहीं गए।
एक दिन सर्कस में जाने वाले एक व्यक्ति ने रिंगमास्टर से पूछा: “इन हाथियों ने रस्सी तोड़कर भाग क्यों नहीं लिया?”
रिंगमास्टर ने उत्तर दिया: “जब वे छोटे थे, तब से हाथियों को यह विश्वास दिलाया गया था कि वे रस्सियों को तोड़ने और भागने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं।”
इसी विश्वास की वजह से उन्होंने अब रस्सियों को तोड़ने की कोशिश तक नहीं की।

कहानी की नीति :- समाज की मर्यादाओं के आगे न झुकें। विश्वास करें कि आप वह सब कुछ हासिल कर सकते हैं जो आप चाहते हैं!

प्राचीन यूनान में मिदास नाम का एक राजा था। उसके पास बहुत सारा सोना और उसकी जरूरत की हर चीज थी। उनकी एक सुंदर बेटी भी थी। मिडास अपने सोने से बहुत प्यार करता था, लेकिन वह अपनी बेटी को अपनी दौलत से ज्यादा प्यार करता था।
एक दिन, सिलेनस नाम का एक व्यंग्यकार नशे में धुत हो गया और मिडास के गुलाब के बगीचे में बेहोश हो गया। यह मानते हुए कि सैटियर हमेशा अच्छी किस्मत लाते हैं, मिडास अपनी पत्नी और बेटी की इच्छा के विरुद्ध, सिलेनस को अपने महल में आराम करने देता है, जब तक कि वह शांत न हो जाए। सिलेनस शराब और उत्सव के देवता डायोनिसस का मित्र है। अपने दोस्त के प्रति मिडास की दयालुता को जानने के बाद, डायोनिसस ने केग को इनाम देने का फैसला किया।
जब कुछ मांगने के लिए कहा जाता है, तो मिडास कहते हैं, “काश मैं जो कुछ भी छूता हूं वह सोना हो जाता है”। हालांकि डायोनिसस जानता था कि यह एक अच्छा विचार नहीं था, उसने मिडास को अपनी इच्छा दी।
खुशी है कि उसकी इच्छा पूरी हो गई, मिडास बगीचे और उसके महल में यादृच्छिक चीजों को छूता हुआ चला गया और उन सभी को सोने में बदल दिया। उसने एक सेब को छुआ, और वह एक चमकदार सोने के सेब में बदल गया। राजमहल में इतना सोना देखकर उसकी प्रजा चकित तो हुई लेकिन प्रसन्न हुई।
अपनी खुशी में, मिडास ने जाकर अपनी बेटी को गले लगाया, और इससे पहले कि वह समझ पाता, उसने उसे एक बेजान, सुनहरी मूर्ति में बदल दिया! अगस्त, मिडास वापस बगीचे में भाग गया और डायोनिसस को बुलाया। उसने भगवान से उसकी शक्ति छीनने और अपनी बेटी को बचाने की भीख मांगी। डायोनिसस मिडास को सब कुछ वापस बदलने के लिए एक समाधान देता है कि वह इच्छा से पहले कैसे था। मिडास ने अपना सबक सीखा और अपना शेष जीवन उसके पास जो कुछ भी था उसके साथ संघर्ष किया।

कहानी की नीति :- लालची मत बनो। आपके पास जो है उसमें खुश और संतुष्ट रहें।

best short stories for kids in Hindi

एक बार की बात है, एक किसान के पास एक हंस था जो हर दिन एक सोने का अंडा देता था। अंडे ने किसान और उसकी पत्नी को उनकी दिन-प्रतिदिन की जरूरतों के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराया। किसान और उसकी पत्नी बहुत देर तक खुश रहे। लेकिन एक दिन, किसान को एक विचार आया और उसने सोचा, “मैं एक दिन में सिर्फ एक अंडा क्यों लूं? मैं उन सभी को एक साथ क्यों नहीं ले सकता और बहुत सारा पैसा कमा सकता हूँ?”
मूर्ख किसान की पत्नी भी मान गई और उसने अंडे के लिए हंस का पेट काटने का फैसला किया। जैसे ही उन्होंने चिड़िया को मार डाला और हंस का पेट खोल दिया, हिम्मत और खून के अलावा कुछ नहीं मिला। किसान अपनी मूर्खतापूर्ण गलती को महसूस कर खोए हुए संसाधन पर रोता है!
अंग्रेजी मुहावरा “सोना अंडा देने वाली हंस को मत मारो” भी इसी क्लासिक कहानी से लिया गया था।

कहानी की नीति :- करने से पहले सोचो।

एक बार एक शेर जंगल में सो रहा था तभी एक चूहा मस्ती के लिए उसके शरीर को ऊपर-नीचे करने लगा। इससे शेर की नींद में खलल पड़ा और वह काफी गुस्से में जाग उठा। वह चूहे को खाने ही वाला था कि चूहे ने शेर से उसे मुक्त करने के लिए सख्त अनुरोध किया। “मैं तुमसे वादा करता हूँ, अगर तुम मुझे बचाओगे तो मैं तुम्हारी बहुत मदद करूँगा।” शेर चूहे के आत्मविश्वास पर हँसा और उसे जाने दिया।
एक दिन कुछ शिकारी जंगल में आए और शेर को अपने साथ ले गए। उन्होंने उसे एक पेड़ से बांध दिया। शेर बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा था और फुसफुसाने लगा। जल्द ही, चूहा अतीत में चला गया और उसने शेर को मुसीबत में देखा। जल्दी से, वह दौड़ा और शेर को मुक्त करने के लिए रस्सियों को कुतर दिया। दोनों जंगल की ओर भागे।

कहानी की नीति :- दयालुता का एक छोटा सा कार्य बहुत आगे बढ़ सकता है।

I am in developing mode and I want to create something that comes in the public benefit. Those who are down there, they should go up a bit.

I am in developing mode and I want to create something that comes in the public benefit. Those who are down there, they should go up a bit.